Murudeshwar shiva temple in karnataka | lord shiva gaint statue | uttara kannada district,india |

Murudeshwar shiva temple in karnataka | lord shiva gaint statue | uttara kannada district,india |

Murdeshwar is a town in bhatkal taluka of uttara kannada  district in the state of karnataka , india. Murdeshwar is another name of the hindu god shiva. Famous for the world’s second tallest Shiva statue, the town lies on the coast of the arebian sea and is also famous for the Murdeshwar Temple. Murdeshwar has a railway station on the manglor-mumbai  konkan railway route.It is also a famous tourist place in karnataka.

मुरुदेश्वर कर्नाटक के तट पर तीर्थयात्रा करने के लिये एक छोटी जगह है, जो मैंगलोर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से 160 कि.मी. उत्तर में स्थित है। “मुरुदेश्वर” भगवान शिव का दूसरा नाम है। मुरुदेश्वर समुद्र तट के पास दो खूबसूरत मंदिर हैं जिनमें राजसी प्रतिमाएं हैं। यह छोटा और सुंदर शहर दुनिया की दूसरी सबसे ऊंची भगवान शिव की मूर्ति और मुरुदेश्वर मंदिर के लिए प्रसिद्ध है जिसमें 20 मंजिला उच्च गोपीरा मंदिर के अंदर की ओर जाने वाली सीढ़ियों पर दो जीवंत कंक्रीट के हाथी रक्षा कर रहे हैं।
मुरुदेश्वर  मंदिर कंडुका पहाड़ी पर बनाया गया है, जो कि तीनों तरफ से अरब सागर से घिरा हुआ है। यह मंदिर भगवान शिव को समर्पित है और अन्य सभी प्रमुख दक्षिण भारतीय मंदिरों की तरह  मंदिर में 20 मंजिला गोपुरा बना हुआ है। यह 249 फुट लंबा दुनिया का सबसे बड़ा गोपुरा माना जाता है। इसका मौजूदा स्वरूप व्यवसायी और समाज-सेवी आर एन शेट्टी द्वारा बनवाया गया था। मुरुदेश्वर मंदिर का पूरी तरह से आधुनिकीकरण किया गया है। जो कि पवित्र मंदिर के आक्षेप के साथ है। जो अभी भी अंधेरा है और इसके ढांचे को बरकरार रखता है।
इसके अलावा मंदिर परिसर में भगवान शिव की विशाल मूर्ति है,  जो दूर से दिखाई देती है। प्रतिमा की ऊंचाई 123 फीट है और इसे बनाने में लगभग 2 साल लगे। मूर्ति इस तरह तैयार की गई है कि सूर्य का प्रकाश सीधे इस पर पड़े और इस तरह यह बहुत शानदार दिखाई देती है। मूल रूप से, मूर्ति की चार बाहें है और इसे सोने से सुशोभित किया गया है। हालांकि, अरब सागर से उठने वाले तेज हवाओं के झोंके ने बाहों के रंग को उड़ा दिया और बारिश ने रंग को विघटित कर दिया।

मुरुदेश्वर मंदिर के विश्व के सबसे ऊंचे गोपुरा के साथ इस भव्य भगवान शिव की प्रतिमा की यात्रा करनी चाहिए।

facebook link – https://www.facebook.com/siddhesh.patil.7927

please shear aur subscribe my chanal.

thanks for watching

Leave a Reply